Ticker

6/recent/ticker-posts

मुसीबत में देवदूत बन वानर सेना करती है मदद

दिल्ली। त्रेता युग में वानरों की सेना ने लंकापति रावण को जीतने में श्री राम की मदद की थी तो वहीं कलियुग में लोगों की परेशानियों में वानर सेना ने मदद का हाथ बढ़ाया है। जब कोरोना की दूसरी लहर में लोग ऑक्सीजन सिलेण्डर, वैंटिलेटर बेड, ब्लड प्लाज्मा और दवाओं की कमी से हो रही कालाबाजारी का शिकार हो रहे थे तब देवदूत बनकर आई वानर सेना ने लोगों की मदद की थी। इस सेना को पिछड़ा वर्ग समाज कल्याण अधिकारी पीसीएस अजीत सिंह, जय प्रकाश मिश्र ने सोशल मीडिया प्लेटफार्म के माध्यम से कोरोना काल में जरुरतमंद लोगों की मदद के लिए बनाया था। सोशल मीडिया के जरिए ही टीम अजित की गतिविधियां विदेश में रह रहे लोगों तक पहुंची हैं। फेसबुक पोस्ट के माध्यम से इसका जिक्र करते हुए खुद अजीत प्रताप सिंह ने कहा है कि विदेशों से भी लोग हर मदद करने को तैयार हैं।

इस तरह करते है काम
टीवी अखबार या फिर सोशल मीडिया के किसी भी प्लेटफार्म पर पीड़ितों की मदद की जानकारी मिलते ही सेना से जुड़े लोग एक दूसरे को जानकारी देते हैं। और उनकी मदद का इंतजाम करते हैं। खास बात यह है कि  वानर सेना के देवदूतों में कई आईएएस, पीसीएस, रिटायर्ड अधिकारी, राजनैतिक दलों के लोग समाज से भी जुड़ रहे हैं। ये लोग कोरोना काल में लोगों की पीड़ा बर्दाश्त न कर सके और एक दूसरे की मदद करने का संकल्प लिया। वानर सेना के काम की सराहना इस बात से भी की जा सकती है कि सेना के कामों से प्रभावित होकर अमेरिका से कानपुर के एक देवदूत के अकाउंट में आर्थिक मदद भेजी है। 

अन्य राज्यों से भी जुड़ रहे लोग
पिछड़ा वर्ग कल्याण विभाग के डिप्टी डायरेक्टर और वानर सेना के सरंक्षक अजीत प्रताप सिंह ने बताया कि कोरोना काल मे अक्सर पता चलता था कि किसी को बेड मिलने मे समस्या, किसी को ऑक्सीजन तो कभी कुछ। वहीं से मन में आया की कुछ ऐसा करें जिससे कहीं भी किसी की मदद हो सके। इसके लिए वानर सेना नाम से फेसबुक पेज व व्हाट्स एप ग्रुप बनाया जिससे कुछ ही समय में जगह जगह से लगभग एक हजार लोग जुड़ गए और इस तरह ये कारवां आगे बढ़ चला। मौजूदा समय में सेना में डेढ़ लाख से भी ज्यादा वॉलियंटर्स लोगों तक मदद पहुंचा रहे है। सिर्फ यूपी ही नहीं अन्य राज्यों से भी लोग जुड़कर काम कर रहे है। अब अगर किसी को मुंबई में भी मदद चाहिए हो तो लखनऊ में बैठकर हो जाती है।

फेसबुक के बाद 'हेल्प टीम ऑफ अजित प्रताप' नाम से कई वाट्सएप ग्रुप भी बन गए हैं। अब इस वानर सेना की टीशर्ट भी लांच की गई हैं। 

इतनों तक पहुंचाई मदद
*260 रेमिडेसिविर इंजेक्शन उपलब्ध कराए
*630 ऑक्सीजन सिलिंडर 
*270  ऑक्सीजन बेड उपलब्ध कराए
*260 को प्लाज्मा डोनेट किया
*90 लोगों को दवाए  उपलब्ध कराया 
*100 से अधिक लोगों को अन्य मदद की

राज्यों के आंकड़ों के अनुसार
सबसे ज्यादा 1380 यूपी के लोग, दिल्ली के 710, महाराष्ट्र के 183, मध्य प्रदेश के 70, उड़ीसा के 15 लोगों तक वानर सेना ने मदद पहुंचाई।

हर मदद को तैयार 

इसके अलावा बेटी की शादी, ऑपरेशन के लिए पैसों का इंतजाम या कोई भी परेशानी होने पर वानर सेना मदद के लिए हमेशा तैयार रहती है। हाल ही में वानर सेना की ओर अपलास्टिक एनीमिया से पीड़ित आकाश कुमार गुप्ता के बोनमैरो ट्रांसप्लांट ऑपरेशन के लिए रुपए इकट्ठे किए जा रहे है। जिससे आकाश का जल्द ऑपरेशन कराया जा सके।

 






एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ