Ticker

6/recent/ticker-posts

विश्वविद्यालय में मशीन लर्निंग पर आधारित ऑनलाइन रिफ्रेशर प्रोग्राम का शुभारंभ

 


छत्रपति शाहूजी महाराज विश्वविद्यालय में शुक्रवार से मशीन लर्निंग पर आधारित ऑनलाइन रिफ्रेशर प्रोग्राम का शुभारंभ हुआ। 18 से 23 फरवरी 2022 तक चलने वाले इस छह दिवसीय कार्यक्रम का आयोजन शिक्षकों के लिए यूनिवर्सिटी इंस्टिट्यूट ऑफ़ इंजीनियरिंग एंड टेक्नोलॉजी विभाग द्वारा किया गया। आईटी विभाग की विभागाध्यक्ष डॉ राशि अग्रवाल इस कार्यक्रम के समन्वयक रहीं। विशिष्ट अतिथि के रूप में एआईसीटीई के असिस्टेंट डायरेक्टर डॉक्टर गिरधारी लाल गर्ग और आईआईटी रुड़की के प्रोफेसर धर्मेंद्र सिंह ने प्रतिभागियों का मार्गदर्शन किया। आईबीएम की वर्ल्ड वाइड एआई लीडर सत्तवती कुन्दू आयोजित रिफ्रेशर प्रोग्राम की मुख्य वक्ता रहीं। एलएनएमआईआईटी जयपुर के डॉक्टर विकास बाजपेई और एचबीटीयू कानपुर के प्रोफेसर रघुराज सिंह ने कार्यक्रम में जुड़कर प्रतिभागियों से मशीन लर्निंग से जुड़ी जानकारियां साझा की।

विश्वविद्यालय कुलपति प्रोफेसर विनय कुमार पाठक ने कार्यक्रम में जुड़ कर प्रतिभागियों का उत्साहवर्धन किया। उनका मानना है कि तकनीकी के द्वारा बहुत सी चीजें बदली जा सकती हैं। औद्योगिक स्तर पर भी तकनीकी की सहायता से वृहद स्तर पर परिवर्तन किया जा सकता है। उन्होंने कहा कि यूआईइटी  के सीएस विभाग में‌ तकनीकी को लेकर नए परिवर्तन लाए जा रहे हैं।

कार्यक्रम के विशिष्ट अतिथि डॉक्टर गिरधारी लाल गर्ग ने इस ऑनलाइन प्रोग्राम की प्रशंसा करते हुए कहां की शिक्षकों की उर्जा छात्रों से अधिक होनी चाहिए जिससे छात्र और ज्यादा ऊर्जावान हो सके। विशिष्ट अतिथि प्रोफेसर धर्मेंद्र सिंह ने कहा कि फैकेल्टी डेवलपमेंट प्रोग्राम का मतलब केवल सुनना नहीं होता यहां आप शोध के प्रति विचार, प्रतिस्पर्धा और प्रश्न प्राप्त करते हैं।

मुख्य वक्ता सत्तवती कुन्दू ने औद्योगिक क्षेत्र में  आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस इनफ्यूजन का महत्व और स्वरूप के बारे में विस्तृत जानकारी साझा की। उन्होंने कहा कि प्रत्येक व्यक्ति शोध वाली मानसिकता के साथ नहीं आता तो हमारा कार्य इस प्रकार किया जाना चाहिए जिससे साधारण व्यक्ति भी कार्य को आसानी से समझ सके।

                                             –सुलक्षणा दुबे

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ