Ticker

6/recent/ticker-posts

लोकसभा चुनाव 2024 की तारीखों का ऐलान, राजस्थान में जाने जब कब, कहां होगी वोटिंग


राजस्थान। भारत एक लोकतांत्रिक देश है। और किसी भी लोकतांत्रिक देश की नींव को मजबूत बनाता है वहां का नागरिक। वो नागरिक जो चुनावों में वोट करता है और अपने हित की सरकार को चुनता है। और फिर वहीं चुनी हुई सरकार नागरिकों के जीवन को बेहतर बनाने के लिए काम करती है। इसीलिए एक लोकतांत्रिक सरकार को ही सर्वोत्तम प्रकार की सरकार कहा जाता है। और इस मामले में भारत विश्व का सबसे बड़ी आबादी वाला लोकतांत्रिक देश है। गौरतलब है कि जब भारत में लोकतंत्र का पर्व मनाया जाता है तो पूरी दुनिया की निगाहें भारत पर होना लाजमी है।  तो 5 साल बाद भारत में एक बार फिर से लोकतंत्र के सबसे बड़े महोत्सव की रणभेरी बज चुकी है। भारत में चुनावों का औपचारिक रूप से शंखनाद शनिवार को हो गया है।आम चुनावों की तारीखों के ऐलान के साथ ही देश में हलचल भी शुरू हो गई है। बीते दिन शनिवार को दिल्ली के विज्ञान भवन में चुनाव आयोग आयुक्त राजीव कुमार ने प्रेस कांफ्रेंस कर 2024 लोकसभा चुनाव का शेड्यूल जारी किया है। उन्होंने बताया कि इस बार के आम चुनाव 19 अप्रैल से लेकर 1 जून के बीच तक कुल सात चरणों में संपन्न कराएं जाएंगे। इसके अलावा 4 जून को वोटों की गिनती के साथ चुनाव परिणाम घोषित किए जाएंगे।  चुनाव आयोग आयुक्त राजीव कुमार ने मीडिया वार्ता में वोटिंग के लिए निर्धारित किए गए इन 7 चरणों की तारीखों के बारे में भी बताया है। उन्होंने बताया कि पहले  चरण का चुनाव 19 अप्रैल को, दूसरे चरण का 26 अप्रैल को, तीसरे चरण 7 मई को, 13 मई को चौथा चरण, 20 मई को पांचवा, 25 मई को छठे चरण और 1 जून को 7वें चरण की वोटिंग होगी। इसके बाद जून के शुरुआती हफ्ते में 4 जून को चुनावों के परिणाम घोषित किए जाएंगे। वहीं ध्यान देने वाली बात ये है कि चुनाव की तारीखों के ऐलान के साथ ही देशभर में आचार संहिता भी लागू हो गई है

 वहीं अगर बात करें राजस्थान की तो राजस्थान में पिछले आम चुनाव की तरह ही इस बार भी दो चरणों में चुनाव संपन्न कराएं जाएंगे। पहले चरण में 19 अप्रैल को 12 जिलों में वोटिंग होगी तो वहीं दूसरे चरण में 26 अप्रैल को बाकी बचे हुए जिलों में मतदान होगा। इसके लिए चुनाव आयोग ने पूरा शेड्यूल भी जारी किया है। बता दें कि राजस्थान में पहले चरण में जिन 12 सीटों पर चुनाव के लिए सीटें बताई गई है, वो सीटे है  गंगानगर, बीकानेर, चूरू, झुंझुनूं, सीकर, जयपुर ग्रामीण, जयपुर, अलवर, भरतपुर, करौली-धौलपुर,  दौसा और नागौर की है। इसके अलावा दूसरे चरण के लिए 26 अप्रैल को टोंक-सवाई माधोपुर, अजमेर, पाली, जोधपुर, बाड़मेर, जालौर, उदयपुर, बांसवाड़ा, चितौड़गढ़, राजसमंद, भीलवाड़ा, कोटा और झालावाड़-बारां जिलों में मतदान होगा. 

वहीं बात करें नामांकन की तो राजस्थान में पहले चरण के नामांकन की प्रक्रिया 20 मार्च से शुरू होगी। औऱ दूसरे चरण का नामांकन 28 मार्च से शुरू होगा। अगर बात करें पार्टी उम्मीदवारों की तो लोकसभा चुनावों के लिए कांग्रेस ने अभी तक 10 सीटों पर उम्मीदवारों की घोषणा की है तो वहीं बीजेपी ने 15 सीटों पर अपने उम्मीदवार उतारे है। 

चुनाव आयोग आयुक्त राजीव कुमार ने इस बात का जिक्र करते हुए खुशी जताई है कि पिछले सवा साल के भीतर  11 इलेक्शन कराए गए है जिनमें सभी शांतिपूर्ण तरीके से संपन्न हुए है। पिछले चुनावों के मुकाबले इनमें कोर्ट केस और कोर्ट की टिप्पणियां भी कम हुई है। इसके अलावा पिछले 2 सालों में चुनाव आयोग ने फेक न्यूज पर एक्शन लेने के अपने तरीके को और मजबूत किया है। उन्होंने बताया कि 16 जून को लोकसभा का कार्यकाल पूरा हो जाएगा. हमारा हर चुनाव चुनौती और परीक्षा होता है.  इस बार चुनाव में लगभग 98 करोड़ वोटर्स अपना वोट डालेंगे। भारत में  आगामी लोकसभा चुनावों को शांतिपूर्वक संपन्न कराने के लिए हमारी टीम पूरी तरह से तैयार है। 

 

 




 

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ