Ticker

6/recent/ticker-posts

बच्चों को सिखाएंगे प्रेमानंद महाराज की ये बाते तो कभी खराब नहीं होगा उनका फ्यूचर

 ्premanand maharaj quotes that can help in raising a child

राधा रानी के परम भक्त और आध्यात्मिक गुरू प्रेमानंद महाराज वैसे तो अक्सर ही अपने प्रवचनों से सभी का मन छू लेते है। चाहे बड़ा हो या बच्चा महाराज जी की बातेें सभी के काम आताी है और उनके जीवन को आसान बनाती है।  आज हम आपको महाराज जी के द्वारा कही हुई कुछ ऐसी बातों के बारे में बता रहे है जो आपको अपने बच्चों को बचपन से ही जरूर सिखानी चाहिए। ये बातें आपके बच्चे का जीवन में मार्गदर्शन तो करेंगी ही साथ ही सही रास्ते पर चलने, सच बोलने और रिश्तों को निभाना सिखाएंगी। जिससे उसकी एक मजबूत पर्सनैलिटी विकसित होगी। 

तो आइए जानते है उन सभी बातों के बारे में जो माता-पिता को अपने बच्चों को जरूर सिखानी चाहिए....


दूसरों की मदद करें


दूसरों की मदद करें

श्री प्रेमानंद महाराज का कहना है कि मानव जीवन सत्‍य पर चलने का मार्ग है। आप दूसरों की मदद करें, अपने माता-पिता की सेवा करें, जरूरतमंद लोगों की सहायता करें और बीमार लोगों की देखभाल करें। उनका कहना है कि यही जीवन है। अगर आप अपने बच्‍चे को ये सीख देते हैं, तो उसमें दयालुता और सहानुभूति का भाव विकसित होगा।



ईश्‍वर जरूर मदद करेंगे


ईश्‍वर जरूर मदद करेंगे

श्री प्रेमानंद महाराज जी के वचन हैं कि आपको किसी भी तरह की मुश्किल से निकालने के लिए ईश्‍वर खड़े हैं। आपको किसी और की राह नहीं तकनी चाहिए और न ही किसी और पर भरोसा करना चाहिए। इस गुण को अपनाने से आपका बच्‍चा आत्‍मनिर्भर बनेगा और अपने कामों और मुश्किलों से निपटने के लिए उसे दूसरों की मदद की जरूरत नहीं पड़ेगी। साथ ही वो अपने कर्म पर भरोसा करना सीखेगा।

खुद को सुधाारने पर ध्‍यान दें

खुद को सुधाारने पर ध्‍यान दें

उनके अनुसार आपको इस पर ध्‍यान नहीं देना है कि दूसरे क्‍या कर रहे हैं बल्कि आपका फोकस खुद में लगातार सुधार लाने पर होना चाहिए। आप अपने बच्‍चे को गलतियां करने का मौका करने दें और अपनी इस गलती से सीखने का अवसर भी दें। इससे आपका बच्‍चा अपनी गलतियों को सुधारना सीखेगा और अपने अंदर सुधार लेकर आएगा।

दिमाग को शांत रखें

गुस्‍से को शांत रखें

अगर आप अपने आप को शांत रखना चाहते हैं, तो पहले अपने दिमाग को संतुलित करें और इसके बाद अपना फैसला ईश्‍वर के ऊपर छोड़ दें। एक पैरेंट के तौर पर आप अपने बच्‍चे को कम उम्र से ही मानसिक रूप से स्‍वस्‍थ और संतुलित रहना सिखाएं। इसके लिए उसे योग और ध्‍यान करना सिखा सकते हैं। आजकल के समय में मानसिक रूप से संतुलित होना बहुत जरूरी है।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ