Ticker

6/recent/ticker-posts

अयोध्या आने के लिए KFC कर रहा मिन्नतें, प्रशासन ने कहा पहले....


कानपुर। एक समय वो था जब अयोध्या की तरफ बड़ी बड़ी कंपनियां देखती भी नहीं थी। सभी सरकारों ने अयोध्या नगरी को इतना हीन बना दिया था कि कोई भी राजनेता अयोध्या की तरफ से जाने से कन्नी काटता था। विश्व की सांस्कृतिक नगरी को छूत बनाया दिया था। लेकिन जब से राम मंदिर निर्माण कार्य शुरू हुआ है, तब से एक बार फिर अयोध्या को अपनी सांस्कृतिक पहचान वापस मिलने लगी है। अयोध्या में राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा का समारोह इतना भव्य और दिव्य तरीके से हुआ कि पूरे विश्व में हर कोई रामनगरी अयोध्या को जानने लगा है। 

राम मंदिर में रामलला के विराजने के बाद अयोध्या देश और दुनिया में आस्था का केंद्र बनकर उभरी है। प्राण प्रतिष्ठा के बाद से हर रोज करीब दो लाख श्रृद्धालु  अयोध्या में दर्शन करने के लिए पहुंच रहे है। राम भक्तों की इतनी भीड़ की वजह से ही अयोध्या में पर्यटन से जुड़े कारोबार को पंख लग गए है। होटल से लेकर रेस्टोरेंट से जुड़े लोग खूब फायदा कमा रहे है। बड़ी बड़ी फूड ब्रैंड वाली कंपनियां अयोध्या में अपनी फ्रैंचाइजीस खोलने के लिए अयोध्या प्रशासन से मिन्नते कर रही है। जहां डॉमिनोज पिज्जा जैसी मल्टीनैशनल फास्ट फूड कंपनियों ने सशर्त अपने रेस्टोरेंट अयोध्या में शुरू कर दिए है तो वहीं मल्टीनेशनल फास्ट फूड ब्रैंड केंटुकी फ्राइड चिकन(KFC) भी अपना आउटलेट खोलने के लिए अयोध्या प्रशासन के आगे हाथ जोड़े खड़ी है। लेकिन प्रशासन की तरफ से कुछ शर्तों का पालन करने के लिए कहा गया है। प्रशासन का कहना है कि KFC अयोध्या में अपना आउटलेट खोल सकता है लेकिन वे अयोध्या में नॉनवेज आइटम नहीं बेच सकेगा.उसे सिर्फ वेज खाना ही बेचने की इजाजत होगी. गौरतलब है कि अमेरिकी कंपनी KFC अपने फ्राइड चिकन के लिए दुनिया भर में मशहूर है। पर अगर उसे अयोध्‍या में अपना आउटलेट खोलना है तो शाकाहारी नीति का पालन करना पड़ेगा।

अयोध्‍या के डीएम नीतीश कुमार का कहना है कि KFC समेत जितने भी ब्रैंड हैं वे यहां अपना आउटलेट खोल सकते हेा। लेकिन वे इलाके जहां नॉनवेज और शराब की बिक्री पर प्रतिबंध है, वहां उन्‍हें अपने मेन्‍यू में बदलाव करना ही होगा। अयोध्‍या के प्रतिबंधित इलाकों में KFC नॉनवेज आइटम नहीं बेच सकेगा। बाकी इलाकों में जहां नॉनवेज बेचने पर प्रतिबंध नहीं है, वहां केएफसी नॉनवेज उत्‍पाद बेच सकती है।आपको बता दें कि अयोध्‍या में पंचकोसी इलाके यानि 15 किलोमीटर के दायरे में मांस और शराब की बिक्री पर बैन है। अयोध्‍या की तरह हरिद्वार में भी केएफसी पर नॉनवेज आइटम बेचने पर रोक है। इसलिए उसने बाहरी इलाके हरिद्वार-रुड़की हाइवे पर आउटलेट खोला है।


वहीं मनी कंट्रोल की रिपोर्ट के मुताबिक़ सरकारी अधिकारियों ने कहा है कि रामनवमी के समय अयोध्या में 10 से 12 लाख़ पर्यटक आ सकते हैं. इसलिए अयोध्या डेवलपमेंट अथॉरिटी चौधरी चरण सिंह घाट पर एक फूड प्लाज़ा खोलने का प्लान कर रही है. मंदिर में पर्यटकों की बढ़ती संख्या को देखकर बिसलेरी और हल्दीराम ने अयोध्या के आसपास अपनी यूनिट खोलने का ऑफ़र दिया है. 



एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ