Ticker

6/recent/ticker-posts

रामलला की पूरी तस्वीर आई सामने



कानपुर। अयोध्या के श्री राम मंदिर के गर्भगृह में जब से रामलला विराजमान हुए है तब से श्री राम की मूर्ति की तस्वीरों का सिलसिला जारी है। भगवान श्री राम की जन्मभूमि पर बने राममंदिर में रामलला के अचल विग्रह को गुरुवार को गर्भगृह में प्रवेश कराया गया। हाल में आई तस्वीरों में भगवान राम की बालक के स्वरूप वाली प्रतिमा काले रंग की दिख रही है। रामलला की इस प्रतिमा में आंखों को पीले रंग के कपड़े से ढ़का गया है।भगवान श्री राम के 5 वर्ष के बालक स्वरूप की प्रतिमा की लंबाई 51 इंच है जबकि आधार सहित प्रतिमा की ऊंचाई 7 फीट 10 इंच है। मैसूर के शिल्पकार अरूण योगाीराज द्वारा रामलला की मूर्ति बनाई गई है। मूर्ति का वजन करीब 200 किलो है। ये मूर्ति नेपाल की गण्डक नदी से लाए गए शालीग्राम के पत्थर से बनी है।
इससे पहले आई तस्वीर में श्री राम का विग्रह सफेद रंग के वस्त्र से ढ़का था।  बताया गया है कि 22 जनवरी यानि प्राण प्रतिष्ठा वाले दिन सभी आचार्यों, धर्माचार्यों की उपस्थिति में यजमान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ही इस पट्टी को हटाकर रामलला को दर्पण दिखाएंगे प्राण प्रतिष्ठा की विधि को संपन्न करेंगे। 22 जनवरी की दोपहर को 84 सेकंड के सबसे शुभ मुहुर्त में मूर्ति की प्राण प्रतिष्ठा होगी। पूजा के लिए नरेंद्र मोदी खुुद यजमान के रूप में होने वाले सभी नियमों को पालन कर रहे है। इसके लिए प्रधानमंत्री 11 दिनों का अनुष्ठान कर रहे है। राम भक्तों को अब 22 जनवरी का इंतजार है. 

टूट जाएगा आइना? 

प्राण-प्रतिष्‍ठा के बाद मूर्ति की आंखों से पट्टी हटाई जाएगी और रामलला की मूर्ति का दर्पण दिखाया जाएगा. कहा जाता है कि जब प्राण प्रतिष्‍ठा के बाद मूर्ति को दर्पण दिखाया जाता है तो दर्पण चटक जाता है या टूट जाता है. 
   





 

 

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ