Ticker

6/recent/ticker-posts

स्टॉक मार्केट से इस्कॉन टेम्पल तक, राम लला की प्राण प्रतिष्ठा पर कुछ यूं मनी दिवाली



कानपुर। अयोध्या में राम लला की प्राण प्रतिष्ठा का दिन देश के लिए एक ऐतिहासिक दिन था। पूरे देश में खुशी का माहौल नजर आया। इस समारोह का जश्न केवल अयोध्या तक ही सीमित नहीं रहा, बल्कि देश के कई अन्य हिस्सों में भी मनाया गया। राम मंदिर के प्राण प्रतिष्ठा समारोह में देश के कई बड़े नेता, संत, बॉलीवुड सेलेब्स, क्रिकेटर्स और कई दिग्गज शामिल हुए  थे। राम मंदिर के प्राण प्रतिष्ठा समारोह का जश्न केवल अयोध्या तक ही सीमित नहीं रहा बल्कि देश के कई अन्य हिस्सों में भी मनाया गया। राम मंदिर के प्राण प्रतिष्ठा समारोह के अवसर पर देश के कई मंदिरों और धार्मिक स्थलों पर विशेष आयोजन किए गए।भारत में कई सारे श्रृद्धालु देश के अलग-अलग मंदिरों में भगवान के दर्शन के लिए पहुंचे। लोगों ने मंदिर में बड़ी एलईडी टीवी लगाकर रामलला के दर्शन किए और पूजा-अर्चना भी की। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के आह्वाहन पर भारतवासियों ने इस अवसर पर अपने घरों को सजाया। घर के मंदिरों में रामज्योति जलाई। और इस दिन को दिवाली की तरह सेलिब्रेट किया।

सिर्फ इतना ही नहीं सभी बड़े बड़े राजनेताओं ने अपने घरों में परिवार के साथ रामज्योति जलाई। बॉलीवुड सुपरस्टार  दीपिका पादुकोण ने भी अपनी सोशल मीडिया अकाउंट में एक दीपक जलाते हुए फोटो शेयर की और इसके नीचे कैप्शन में लिखा...राम ज्योति. इतना ही नहीं प्राण प्रतिष्ठा समारोह में पहुंचने वाले सभी अतिथियों ने प्राण प्रतिष्ठा समारोह के बाद घर पहुंचने पर अपने अपने घरों में राम ज्योति जलाकर सभी देशवासियों को बधाई दी। 

इसके अलावा स्टॉक मार्केट में भी रामलला की प्राण प्रतिष्ठा का असर देखने को मिला। इस अवसर पर शेयर बाजार में कोई कारोबार नहीं  हुआ। लुधियाना के स्टॉक एंड कैपिटल लिमिटेड की है जहां लोग दिवाली मनाते नजर आए। लोगों ने जमकर पटाखे फोड़े और आतिशबाजी की। इसके अलावा इस्कॉन टेम्पल में भी रामलला की प्राण प्रतिष्ठा का जश्न मनाया गया।मुम्बई के इस्कॉन मंदिर की है, जहां श्रृद्धालुओं की भीड़ भगवान के दर्शन करने के लिए पहुंची। इस्कॉन मंदिर में भगवान कृष्ण की पूजा होती है। राम और कृष्ण दोनों ही भगवान विष्णु के अवतार है। ऐसे में यहां भी रामलला के लिए विशेष पूजा-अर्चना की गई।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ