Ticker

6/recent/ticker-posts

चैट जीपीटी क्या है? इंटरनेट यूजर्स के बीच क्यों हो रहा इतना लोकप्रिय

 


दिल्ली। जब हमें किसी भी प्रकार की जानकारी चाहिए होती है तो हम सभी गूगल सर्च पर जाते है। गूगल पर एक ही सवाल के 10 से भी ज्यादा जवाब मिलते  है और इसमें से अपने मतलब की बात निकालना ठीक वैसा हो जाता है जैसे कि समुद्र में से मोती को निकालना। अगर बात अमुख विषय पर डाटा इकट्ठा करने की हो तो मशक्कत और बढ़ जाती है।इसमें  समय भी खूब लगता है। मीडिया व अन्य  क्षेत्रों में तो गूगल से सटीक डाटा  निकालने के लिए  डाटा एनालिसिस के लिए वैकेंसी तक निकाली जाती है।

लेकिन अब रोज अपग्रेड होती टेक्नोलॉजी ने इसका भी तोड़ निकाल लिया है। जो वर्तमान में मीडिया मे, ब्लॉगर्स   और लोगों के बीच आर्टिफीशियल इंटेलीजेंस सॉफ्टवेयर चैट जीपीटी के नाम से काफी पॉपुलर हो रहा है. यानि जीपीटी में चैट करके अपने सवालों के जवाब पाना ठीक वैसे ही जैसे व्हाट्स ऐप, फेसबुक मैंसेंजर या अन्य सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर एक दूसरे के सवालों के जवाब देना। आज हम इसी के बारे में बात करेंगे-

चैट जीपीटी का पूरा नाम है-
G-Generative
P-Pre-trained
T- Transformer है।


चैट जीपीटी क्या है?
यह एक प्रकार का अत्याधुनिक मशीन लर्निंग सॉफ्टवेयर है जो गूगल की तरह रियल टाइम किसी भी सवाल का बेहद साफ और सटीक जवाब देता है। यह एक आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस सॉफ्टवेयर है जो कि AI चैटबोट की मदद से कई तरह की कामों को आसानी से कर देता है। यह सर्च इंजन गूगल की तरह केवल आपको real-time सर्च रिजल्ट हीं नहीं देता बल्कि आपके द्वारा पूछे गए सभी सवालों का जवाब सही और सटीक शब्दों में देता है। फिलहाल इसमें 2021 तक का ही डाटा फीड किया गया है।वर्तमान समय में चैट जीपीटी सॉफ्टवेयर का उपयोग करना बिल्कुल फ्री है,भविष्य में इसका paid वर्जन आ सकता है।

चैट जीपीटी की शुरुआत 
सैम अल्टमैन और दुनिया के सबसे अमीर आदमी एलन मस्क ने एकसाथ मिलकर इसे साल 2015 मे एक नॉन प्रॉफिटेबल ऑर्गेनाइजेशन के तौर पर तैयार किया था। जिसके बाद एलन मस्क ने इस प्रोजेक्ट को छोड़ दिया, और उसके बाद चैट जीपीटी को माइक्रोसॉफ्ट ने खरीद लिया। माइक्रोसॉफ्ट के निवेश से इस कंपनी को नॉन प्रॉफिटेबल कंपनी से एक प्रॉफिटेबल कंपनी बनाया गया। 30 नवंबर 2022 को जीपीटी के दरवाजे यूजर्स के लिए खोल दिए गए थे। इसकी आधिकारिक वेबसाइट https://chat.openai.com/ है। वर्तमान में चैट जीपीटी की वैल्यूएशन 20 मिलियन डॉलर के आसपास है।


इस्तेमाल कैसे करें-
इसका इस्तेमाल करने के लिए सबसे पहले
*चैट जीपीटी के आधिकारिक वेबसाइट OPENAI.COM पर जाएं
*लॉगिन और साइनअप के दो ऑप्शन दिखाई देंगे, अगर आपने अभी तक रजिस्ट्रेशन नहीं किया है तो signup वाले विकल्प पर क्लिक करके रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया को पूरी कर लें।
*पंजीकरण प्रक्रिया को पूरी करने के बाद लॉगिन करके आप इस सॉफ्टवेयर का इस्तेमाल करके किसी भी सवाल को पूछ सकते हैं। और जिसका जवाब आपको तुरंत chatgpt के माध्यम से स्क्रीन पर मिल जाएगा।

विशेषताएं-
*इस AI आधारित चैटबोट के मदद से आपको ना केवल गूगल की तरह सर्च रिजल्ट मिलता है बल्कि उसके बारे में विस्तार पूर्वक जानकारी यह चैटबोट उपलब्ध करता है।
* इसमें आपको गूगल की तरह 10 प्रकार के सर्च रिजल्ट नहीं मिलते है।  इसमें आपको किसी भी सवाल का जवाब केवल एक एवं बहुत ही सटीक और सही मिलता है।
* इस सॉफ्टवेयर की मदद से आप विभिन्न प्रकार के कोडिंग, गणित के सवालों, समीकरणों को हल करना जैसे अन्य कामों को मिनटों में कर सकते हैं।

Chat GPT और Google में अंतर-
  • सबसे बड़ा व प्रमुख अंतर है कि गूगल एक सर्च इंजन है जबकि चैट जीपीटी AI बेस्ड मशीन लर्निंग सॉफ्टवेयर है।
  • किसी भी सवाल का एक सही और सटीक जवाब देता है। गूगल की तरह 10 प्रकार का सर्च रिजल्ट या जवाब नहीं देता। 
  • चैट जीपीटी में उसमें फीड सवालों का जवाब भी आपको देखने को मिलता है जबकि गूगल में आपको किसी भी सवाल का जवाब किसी न किसी रूप में देखने को मिलता है।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ