Ticker

6/recent/ticker-posts

लक्ष्मीपुरवा में बढ़ा जलभराव, पलायन करने को मजबूर परिवार

कानपुर। लक्ष्मीपुरवा में बीते दो दिन से सीवर का पानी घुटनों तक भरा है। इलाके के कई परिवार अपना घर छोड़कर परिवार समेत लक्ष्मीपुरवा से पलायन करने के लिए मजबूर है।
एक महीने से भी ज्यादा समय बीतने के बाद भी लक्ष्मीपुरवा के लोगों को जलभराव की समस्या से छुटकारा नहीं मिला है। दशहरा के बाद से हो रही भीषड़ बारिश के चलते इलाके में जलभराव की समस्या और भी बढ़ गई है। इलाके में रहने वाले महेश गौतम, रुमिया, रेखा, शिवा समेत कई परिवार जलभराव से परेशान होकर किराए पर घर ढूंढने को मजबूर है। परिवारों का कहना है कि एक महीने से भी ज्यादा हो गया है। सब अधिकारी आकर सांत्वना दे जाते है कोई काम नहीं करते। महापौर प्रमिला पांडे की तरफ से दो चार दिन ही खाने की व्यवस्था कराई गई। 
इसके बाद से सब अधिकारी और नेता गायब हो गए। हमारे घर ढलान पर है। जिससे कूड़ा कचरा भी हमारे घर के सामने आकर जम जाता है। जिंदगी नर्क बन गई है हम लोगों की। घर की छत पर त्रिपाल डालकर किसी तरह गुजर बसर कर रहे थे। लेकिन बीते दिनों से लगातार हो रही बारिश के कारण जीना दुश्वार हो गया है।

15 साल से लक्ष्मीपुरवा में रह रही रूमिया ने बताया कि रोजगार ठप्प पड़ा है। बच्चों की स्कूल की फीस, गृहस्थी का सामान, पीने के पानी को दिक्कत, परिवार को पालना मुश्किल हो गया है। घर के अंदर एक महीने से पानी भरा है। नाले का कचरा घर के बाहर आकर जम जाता है। सब्र का बांध अब टूट चुका है। मजबूरी में घर छोड़कर जाना पड़ रहा है।
रेखा ने बताया कि बाहर किराए पर कमरा ढूंढ रहे है। मच्छरों के कारण ठंड में भी पंखा चलाना पड़ता है। मच्छर इतने की दिन रात मार्टिन जला कर रखनी पड़ती है। पानी की किल्लत इतनी है कि पिछले दो दिन नहाने के लिए पानी नहीं है। बड़ी मुश्किलों से दो बाल्टी पीने के पानी में परिवार के छह लोग गुजर करते है। घर ढलान में होने के कारण कूड़ा घर के अंदर भरा रहता है। 

बारिश ला रही डॉट नाले के काम में अड़चने 
अफीम कोठी स्थित डॉट नाले में काम जारी है। 
नमामि गंगे की टीम नगर निगम के साथ मिलकर 
अभी तक दो पाइप डाले जा चुके है और रविवार को तीसरा पाइप डाले जाने का काम शुरू किया जाएगा।  
चैंबर में शटरिंग का काम पूरा हो गया है। कर्मचारियों ने बताया कि बारिश के कारण काम करने में दिक्कतें आ रही है। काम को पूरा करने में अभी लगभग एक हफ्ता लग जाएगा। इसके अलावा बारिश के कारण नाले में गिरने वाली मिट्टी से भी काम पूरा करने में भी अड़चने आ रही है।जिसके लिए गड्ढे के साइड में शटरिंग लगाई जाएगी। इसके साथ ही महेंद्र सिंह के घर में मिले नाले के मेन होल से मिट्टी निकालने का काम भी रविवार से शुरू किया जाएगा। और पाइप डालने का सही रास्ता खोजा जाएगा। 

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ