Ticker

6/recent/ticker-posts

विश्वविद्यालय छात्रावास बना समस्याओं का घर


*शिकायत करने पर छात्राओं को धमकी, नए सेशन में नहीं मिलेगा हॉस्टल 
*नए सेशन में टर्म्स एंड कंडीशंस पर होंगे छात्रावास में एडमिशन

छत्रपति शाहू जी महाराज विश्विद्यालय के छात्रावास की परेशानियां कम होने का नाम ही नही ले रहीं। खाने की खराब गुणवत्ता व फीस बढ़ने की चिंता के बीच छात्रावास की छात्राओं को रूम खाली करने का आदेश कुलपति प्रो. विनय कुमार पाठक द्वारा निकाला गया।  अपनी समस्या बताकर आदेश का विरोध करने पर छात्राओं को चीफ वार्डन डॉ. अनुराधा कालानी अपने ऑफिस में व्यक्तिगत तौर पर बुलाकर धमकाती है।

दरअसल छात्रावास के लिए एक नया नियम बनाया गया जिसमे छात्राएं परीक्षा समाप्त होने के बाद अपना सारा सामान रूम से निकालकर एक कॉमन हॉल में रखेंगी व साथ में एक एप्लीकेशन लिखेंगी जिसमे हॉस्टल द्वारा उनके सामान के साथ किसी भी प्रकार की छेड़छाड़ होने  पर हॉस्टल की कोई जिम्मेदारी नहीं होगी। इसके बाद ही  छात्राओं को घर जाने की अनुमति दी जाएगी।
चीफ वार्डन का कहना है कि छात्राएं अपना सामान अपने घर भी ले जा सकती है। यदि कोई छात्रा अपना सामान रूम पर रख कर जाती है तो रूम का ताला तोड़कर उसके सामान को बाहर फेंक दिया जाएगा जिसका छात्राओं द्वारा विरोध किया जा रहा है।

छात्राओं की शिकायतें–
* छात्राओं को कॉमन हॉल में अपना सामान चोरी होने व चूहों की वजह से काटे जाने का डर सता रहा है। 
* चीफ वार्डन समस्या को सुनने को तैयार नहीं।
* घर दूर होने के कारण प्रत्येक छात्रा के लिए सारा सामान घर ले जाना असंभव


अपनी समस्या बताते हुए छात्रा रीना (काल्पनिक) कहती है कि चीफ वार्डन द्वारा छात्राओं के साथ बातचीत किए बिना हवाई नियम बना लिए जाते है जिसपर वीसी आसानी से अपनी मुहर लगा देते है। और जब हमने अपनी समस्या को हॉस्टल के व्हाट्स ऐप ग्रुप में डालते है तो हमको व्यक्तिगत तौर पर बुलाकर चीफ वार्डन द्वारा विभागाध्यक्ष को फोन करने व अगले सेशन में रूम न देने की धमकी दी जाती है।

आए दिन चोरी होते रहते है कपड़े
छात्रा रिंकी (काल्पनिक नाम) का कहना है कि छात्रावास में आए दिन कपड़े चोरी होते है जिसकी शिकायत भी की जा चुकी है। लेकिन उसपर भी कोई एक्शन नहीं लिया गया। छात्रावास में चोरी को रोकने के लिए सीसीटीवी की डिमांड छात्राओं द्वारा की गई लेकिन अभी तक किसी ने ध्यान नहीं दिया।

छात्राओं की मांग 
वीसी अपना सामान कम से कम रूम की अलमारी में रखने की  दी जाए अनुमति। 

चीफ वार्डन का क्या है कहना
चीफ वार्डन डॉ. अनुराधा कालानी का कहना है कि ये नया नियम इसलिए बनाया गया है ताकि रूम बदले जा सकें।














एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ